Welcome To Gyan Feeling

Header Ads

नवीन शिक्षक संवर्ग को अक्टूबर 2019 से 7 वा वेतनमान" Latest ➤ नवीन शिक्षक संवर्ग को अक्टूबर 2019 से 7 वा वेतनमान (Click Here) माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का Result (Click Here) Samagra ID हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Click Here)

बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 आसान उपाय


बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 आसान उपाय –
बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय: बाल गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और खान पान है, इसके इलावा बालों की सही तरीके से देखभाल ना करने से भी बाल झड़ते है। आदमी हो या फिर औरत बाल झड़ने की समस्या से सभी परेशान है। मौसम बदलने और जगह बदलने की वजह से भी कुछ लोगों के बाल थोड़े बहुत गिरते है पर अगर बालों का झड़ना सामान्य से अधिक हो तो ये एक गंभीर समस्या है। इस लेख में हम आपको बालों का झड़ना रोकने के आयुर्वेदिक इलाज और देसी नुस्खे बता रहे है, जिनके इस्तेमाल से बालों के टूटने और गिरने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
गंभीर बीमारियो जैसे मधुमेह,पथरी,अपेण्डिक्स,ब्लड प्रेशर आदि के आयुर्वेद इलाज से जुडी पोस्ट को पड़ने के लिए क्लिक करे...
बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और उपाय
Natural Hair Fall Treatment
1. जैतून के तेल को हल्का गरम कर ले और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर एक लेप बना ले और नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना बंद हो जायेंगे।
2. अगर बालो में रूसी (dandruff) है और बाल झड़ते है तो कच्चे पपीते का लेप 10 से 15 मिनट के लिए सर पर लगायें।
3. मेहंदी में भरपूर पोषक तत्व होते है जो बालों के लिए अच्छा है। मेंहदी को अंडे में मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है।
4. शहद से भी hair fall रोका जा सकता है।1 चम्मच शहद में 1 चम्मच निम्बू रस मिला कर बालो पर लगाए और आधे घंटे बाद धो ले। ये उपाय हफ्ते में एक बार करने से बालों का गिरना कम हो जाएगा। शहद में दालचीनी मिला कर लगाने से भी बालों का झड़ना बंद होता है।
5. दूध या दही में थोड़ा बेसन मिला कर घोल बना ले और इससे बालों को धोये। इससे बालो में चमक आयेगी और बालों का गिरना भी बंद होगा।
6. बहुत से लोगो को बाल झड़ने की शिकायत ग़लत खाने पिने के कारण होती है, तले हुए मसालेदार खाने में पोषक तत्वो की कमी होती है जिसे खाने से हमारे शरीर को कैल्शियम, आइरन, जिंक, प्रोटीन और विटामिन नहीं मिल पाते जो स्वस्थ बालों के लिए ज़रूरी है। इस लिए हरी सब्जियाँ, फल, सूखे मेवे, अंडे और दूध का सेवन करना चाहिए।
7. दही का प्रयोग झड़ते बालो को रोकने का अच्छा घरेलू उपाय है, इससे बालों को जरुरी पोषक तत्व मिलते है। बालो को धोने के 1/2 घंटा पहले बालो में दही अच्छे से लगाए और जब सुख जाए तब धो ले। दही में थोड़ा निम्बू का रस मिला कर भी प्रयोग कर सकते है। निम्बू का रस और दही को मिला कर एक लेप बना ले और नहाने से पहले बालों पर लगायें। लेप लगाने के 1/2 घंटा बाद बाल धो ले, इस उपाय से बालों का झड़ना कम हो जायेगा।
8. कई बार हमारे शरीर में रक्त का संचार ठीक से ना होने पर बालों को जरुरी पोषण नहीं मिल पाता जिस कारण बाल कमजोर हो कर गिरने लगते है। रक्त का संचार ठीक रखने के लिए योगा और एक्सर्साइज़ करना चाहिए, इससे सिर के उन छिद्रों तक पोशाक तत्व पहुँचते है जहाँ बाल उगते है।
9. बालो को लंबा करने और बालों का गिरना रोकने के लिए 7 दिनों में एक बार रोज़्मेरी तेल से बालों की मालिश करे।नारियल का तेल भी बाल झड़ने से रोकने में काफ़ी असरदार है।
10. बालों में अंडा लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती है, बाल धोने से 1 घंटा पहले अंडा लगाये।
बालों को सुंदर और मजबूत कैसे बनाये
पानी की मात्रा हमारे शरीर में दो तीहाई होती है इसलिये शरीर के अंगो को स्वस्थ बनाए रखने के लिये पानी की ज़रूरत होती है। पानी की प्रयाप्त मात्रा लेने से शरीर में रक्त संचार अच्छा होता है। इससे हमारे बालों की जड़ों तक जरुरी पोषण पहुँचता है जिससे जड़ें मजबूत होती है, बालों में चमक आती है और बाल सुन्दर दिखते है। बालो को गिरने से रोकने और स्वस्थ बनाये रखने के लिए जी भर पानी पिए। पानी हमारा वजन कम करने में भी मदद करता है।
बालों के लिए विटामिन डी ज़रूरी है, ये बालों को बढ़ने में मदद करता है। विटामिन डी के लिए आपको किसी दावा की ज़रूरत नही, सूरज की किरणों में विटामिन डी भरपूर होता है, रोजाना 15 मिनट के लिए सूर्य की किरणें अपने शरीर पर पड़ने दें तो आपको रोजाना की ज़रूरी खुराक मिल जाएगी। गर्मी अधिक हो और धूप तेज हो तो ये आपकी त्वचा को नुकसान कर सकती है इसलिए सुबह और शाम को ही सूरज की किरणों का फायदा ले।

साभार:
ddayaram.blogspot.com
hindi.kyakyukaise.com


1 टिप्पणी:

Blogger द्वारा संचालित.