Welcome To Gyan Feeling

Header Ads

नवीन शिक्षक संवर्ग को अक्टूबर 2019 से 7 वा वेतनमान" Latest ➤ नवीन शिक्षक संवर्ग को अक्टूबर 2019 से 7 वा वेतनमान (Click Here) माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का Result (Click Here) Samagra ID हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Click Here)

Dengu डेंगू का इलाज

डेंगू का इलाज के रामबाण घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे
डेंगू होने पर बुखार आता है, शरीर में प्लेटलेट्स कम हो होने लगते है और खून की कमी होने लगती है। दुनिया भर में हर साल डेंगू के कारण हज़ारो लाखों लोग अपनी जान गंवा देते है, ये बीमारी एडीज नामक मच्छर के काटने की वजह से होती है। इस प्रजाति के मच्छर जादातर दिन मे काटते है और ये मच्छर साफ़ पानी में फैलते है। ड्रम, टंकी और कूलर में पड़े पानी में ये मच्छर अंडे देते है। अक्सर लोग डेंगू होने पर घबरा जाते है, पर इस बीमारी में घबराने की नहीं धैर्य की जरुरत है। इस लेख में डेंगू का इलाज के घरेलु नुस्खे और उपाय के साथ साथ इसके लक्षण और बचाव के बारे में पढ़ेंगे और जानेंगे डेंगू बुखार में क्या करे,
एलोपैथी में डेंगू के इलाज की अभी तक कोई दवा नहीं है, जादा परेशानी हो तो आप पेरासिटामोल ले सकते है। डेंगू में बुखार कंट्रोल नहीं होता और रोगी के प्लेटलेट्स घटने लगते है। कई बार लगातार बुखार के रहने और प्लेटलेट्स के घटने से रोगी की मौत भी हो जाती है। इसी वजह से डेंगू को जान लेवा रोग कहा जाता है।
डेंगू बुखार होने के कारण : Dengu Causes
ये तो हम जानते ही है की ये बीमारी मच्छर के काटने से होती है पर जब किसी व्यक्ति को डेंगू हो और उसे कोई मच्छर काट ले तो उस मच्छर में भी इस बीमारी का वायरस चला जाता है और ऐसे में अगर वही मच्छर किसी और व्यक्ति को काट ले तब वो भी इस वायरस से संक्रमित हो जाता है।
गंभीर बीमारियो जैसे मधुमेह,पथरी,अपेण्डिक्स,ब्लड प्रेशर आदि के आयुर्वेद इलाज से जुडी पोस्ट को पड़ने के लिए क्लिक करे...
डेंगू के लक्षण : Dengu Symptoms
अगर शुरुआत में ही डेंगू के लक्षण पता चल जाए तो समय रहते इस बीमारी से बचा जा सकता है। डेंगू का रोग तेज बुखार होने से शुरू होता है और इसके साथ सिर दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में भी दर्द होता है। इसके इलावा शरीर पर लाल लाल चकते भी बन जाते है। पेट खराब हो जाना, पेट में दर्द, कमज़ोरी, चक्कर आना, दस्त, भूख ना लगना भी डेंगू के लक्षण  है।
डेंगू का इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे
Dengu ka ilaj ke Gharelu Upay aur Ayurvedic Nuskhe
एलोवेरा, गेंहू का ज्वारा, गिलोय और पपीते के पत्ते। इन सबको मिला कर इन का रस पीने से डेंगू में चमत्कारी ढंग से फायदा मिलता है। ये उपाय चिकनगुनिया का इलाज में भी काफी उपयोगी है। अगर ये सब चीज़े ना मिले तो गिलोय का पानी दिन में 3 बार पिये, इससे भी डेंगू के उपचार में फायदा मिलता है।
सुबह शाम घी या फिर या शहद में गिलोय का रस मिला करके पत्तों का रस मिला कर पीने से प्लेट्लेट जल्दी से बढ़ते है।
Baba Ramdev की बतायी गयी ये दवा डेंगू, चिकनगुनिया और स्वाइन फ़्लू के उपचार में उत्तम आयुर्वेदिक उपाय है।
होम्योपैथिक मेडिसिन से डेंगू का उपचार
राजीव दिक्षित आयुर्वेद और होमियोपैथी विशेषज्ञ है, इन्होंने घरेलू और आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में लोगो को जागरूक किया और ये बताया कैसे हम एक स्वस्थ जीवन जी सकते है। होमियोपैथी से डेंगू के उपचार के लिए Rajiv Dixit ने कुछ होम्योपैथिक दवाओं के बारे में बताया है।
Arsenicum – 200
Aconite – 200
Belladonna – 200
Bryonia – 200
Dulcamara – 200
Rhus tox – 200
ये medicines मरीज के शरीर में खून की कमी पूरी करती है। इन दवाओं को शुरू करने से पहले किसी होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले और ये इनके प्रयोग का तरीका जाने।
जाने जोडों और घुटनों के दर्द का उपाय
डेंगू से बचने के उपाय और तरीके : Dengu se Kaise Bache
डेंगू के बुखार से बचने की सही जानकारी ही इससे बचने का सबसे बड़ा उपाय है। डेंगू से बचने के लिए ज़रूरी है की डेंगू फ़ैलाने वाले मच्छरों के काटने से बचा जाये, जिसके लिए इन मच्छरों के फैलने पर नियंत्रण रखना जरुरी है।
1. घर के अंदर और बाहर कहीं पानी इकट्ठा ना होने दे।
2. मच्छरों से बचने के लिए कीटनाशक का इस्तेमाल करे।
3. घर में मच्छर भागने की कॉइल या फिर मशीन लगा कर रखे। पूरे कपड़े पहने और रात को सोने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करे।
4. अपने आसपास साफ़ सफाई का ध्यान रखे और जिस जगह पर पानी रखते है उसे ढक कर रखे।
5. तुलसी के पौधे की खुशबु से डेंगू के मच्छर भाग जाते है, इसलिए अपने घर में तुलसी का पौधा ज़रूर लगाए।

साभार:
ddayaram.blogspot.com
hindi.kyakyukaise.com

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.