Welcome To Gyan Feeling

Header Ads

नवीन शिक्षक संवर्ग को अक्टूबर 2019 से 7 वा वेतनमान" Latest ➤ नवीन शिक्षक संवर्ग को अक्टूबर 2019 से 7 वा वेतनमान (Click Here) माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 का Result (Click Here) Samagra ID हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Click Here)

Malaria मलेरिया से बचने और इलाज के देशी नुस्खे


मलेरिया से बचने और इलाज के 10 देसी नुस्खे और घरेलू उपाय
मलेरिया के कारण हर साल कई लोग अपनी जान गंवा देते है, ये बीमारी गंदे पानी में पनपने वाले एनोफिलिज नाम की मादा मच्छर के काटने से फैलती है। मलेरिया का बुखार जिसे हम शीत ज्वर कहते है, ये चढ़ता और उतरता रहता है जो 1 से 2 हफ्ते तक रह सकता है। अगर आप को मलेरिया के लक्षण दिखाई दे रहे है तो तुरंत ब्लड टेस्ट करवाए और अगर टेस्ट रिपोर्ट में मलेरिया की पुष्टि हो जाये तब इसका उपचार शुरू करे।इस लेख में हम जानेंगे मलेरिया का इलाज घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे से कैसे करे, इसके इलावा ये भी पढ़ेंगे की मलेरिया से बचने के क्या तरीके अपनाये।
मलेरिया बुखार 3 प्रकार का होता है। पहला जिसमे रोगी को तेज ठंड और शरीर में कपकपी होती है इसे हम कोल्ड मलेरिया कहते है। दूसरे में रोगी को तेज बुखार, पसीना और उल्टी होती है जिसे हॉट मलेरिया कहते है और तीसरा है स्वेट मलेरिया, इसमें मरीज को पसीना अधिक आता है।
मलेरिया के लक्षण – Malaria ke Lakshan
तेज बुखार आना
उल्टी होना
सिर दर्द, शरीर में दर्द होना
ठंड लगना, कपकपी होना
पसीना आना
मलेरिया बुखार में शरीर का temprature 104 डिग्री से भी अधिक हो जाता है और इसके साथ कमजोरी, जी घबराना और रोजाना एक ही वक़्त बुखार का चढ़ना और उतरना मलेरिया के लक्षण है।
मलेरिया का इलाज के घरेलू उपाय और नुस्खे
Gharelu Nuskhe for Malaria Treatment in Hindi
1. थोड़ी सी फिटकरी को तवे पर भुन ले और चूर्ण बना ले। अब 1/2 चम्मच चूर्ण पानी के साथ ले, हर 2 घंटे में ये उपाय करने पर बुखार से आराम मिलेगा।
2. एक ग्लास पानी में 1 चम्मच शहद, 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1 चम्मच दालचीनी मिला कर गरम करे और ठंडा होने पर पिये। इस घरेलू उपाय से मलेरिया के बुखार का इलाज में काफी फायदा मिलेगा।
3. जिस समय बुखार ना हो उस वक़्त 1/2 चम्मच काली मिर्च के पाउडर में 10 ग्राम तुलसी के पत्तों का रस मिला कर चाट ले। इस नुस्खे से बुखार आना रुक जाएगा।
4. गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला कर पीने से भी बुखार कम होने लगता है।
5. चार पीसी हुई काली मिर्च 5 ml प्याज के रस में अछे से मिला कर रोजाना 2 से 3 बार पिए।
6. चिरयता malaria ka upchar में काफी असरदार आयुर्वेदिक औषधी है।  15 ग्राम चिरयता, थोड़ी दालचीनी और लौंग 250 ml गुनगुने पानी में मिलाए और सेवन करे इस पानी के प्रयोग से मलेरिया का बुखार उतरने लगेगा।
7. एक गिलास पानी में 10 ग्राम अदरक और 10 ग्राम मुनक्का डाल कर उबाले और जब पानी आधा रह जाए तब इसे ठंडा कर के पिये।
8. बुखार तेज हो तो ठंडे पानी की पट्टियां माथे पर रखे और तोलिये को ठंडे पानी से भिगो कर पूरे शरीर को पोंछे। इससे शरीर का temprature कम होने लगेगा।
9. जामुन के पेड़ की छाल सूखा ले और पीस कर चूर्ण बना ले। गुड के साथ 5 ग्राम चूरन दिन में २ से 3 बार लेने पर मलेरिया में आराम मिलता है।
10. मलेरिया होने पर 3 ग्राम चुना 70 ml पानी में अछे से घोल ले और इसमें नींबू निचोड़ कर पिये। हर रोज इस उपाय को करने से बुखार में आराम मिलेगा।
गंभीर बीमारियो जैसे मधुमेह,पथरी,अपेण्डिक्स,ब्लड प्रेशर आदि के आयुर्वेद इलाज से जुडी पोस्ट को पड़ने के लिए क्लिक करे...
मलेरिया से बचने के उपाय – Malaria se Bachne ke Gharelu Upay
अगर आप अपने परिवार को डेंगू और मलेरिया जैसे रोगों से दूर रखना चाहते है तो सबसे ज़रूरी है की अपने घर को मच्छरों से दूर रखने के उपाय करे।
1. घर के अंदर और बाहर कहीं पानी इकठ्ठा ना होने दे। अगर घर के आस पास कहीं गढ़े है तो उन्हे मिट्टी से भर दे ताकि बारिश के समय इनमें पानी जमा न होने लगेगा।
2. किसी बर्तन में पानी रखे तो उसे ढक दे और जब भी बर्तन खाली करे उसे उल्टा करके रखे। हर रोज कूलर के पानी को बदले और जब ज़रूरत ना हो तब पानी बहार निकाल कर किसी कपड़े से कूलर को सूखा दे।
3. मच्छरों को भगाने के लिए किसी कीटनाशक का छिड़काव घर में करवाये।
4. रात को मच्छरदानी में सोये या फिर सोने से पहले मच्छरों से बचने की कोई क्रीम लगाए।
5. अपने घर और ऑफिस के आसपास लोगो को मलेरिया से बचने के लिए जागरूक करे ताकि आस पास भी सफाई रहे।
आपके मोहल्ले में अगर किसी को मलेरिया या फिर डेंगू बुखार हुआ हो तो तुरंत नगर निगम को इसके बारे में जानकारी दे और उन्हे अपने मोहल्ले में कीटनाशक के छिड़काव के लिए सलाह दे।
साभार:
ddayaram.blogspot.com
hindi.kyakyukaise.com

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.